Google search engine
HomeNewsNEET EXAM CLEAR UP : ACTION Mood Me Modi Sarkar 3.0

NEET EXAM CLEAR UP : ACTION Mood Me Modi Sarkar 3.0

Breaking news about NEET 2024

धर्मेंद्र प्रधान भारत सरकार में शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता के कैबिनेट मंत्री हैं केंद्र सरकार के अनुसार NTA Supreme Court द्वारा आयोजित NEET exam मामले की सुनवाई कम कर दी गई है। सुप्रीम कोर्ट ने 1563 छात्रों की परीक्षा के लिए मुआवजा देने का निर्देश दिया।

नीट परीक्षा में किसी भी तरह की धांधली, भ्रष्टाचार या पेपर लीक का कोई ठोस सबूत अभी तक सामने नहीं आया है. इससे जुड़े सभी तथ्य सुप्रीम कोर्ट के समक्ष हैं और विचाराधीन हैं. मैं कांग्रेस को याद दिलाना चाहता हूं कि पेपर लीक रोकने और परीक्षा को नकल मुक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने इस साल सार्वजनिक परीक्षा (Prevention of Unfair Means) अधिनियम पारित किया है, जिसमें कई कड़े प्रावधान हैं। कांग्रेस इस गलतफहमी में न रहे कि यदि कोई सांठगांठ पाई गई तो उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी। इस अधिनियम के प्रावधानों को बहुत बारीकी से लागू किया जायेगा।

छात्रों के भविष्य पर राजनीति करना कांग्रेस की पुरानी आदत है। कांग्रेस को राजनीतिक रोटियां सेंकने के बजाय भारत के विकास में योगदान देना चाहिए.
इस मुद्दे पर जिस तरह की राजनीति की जा रही है वह सिर्फ भ्रम फैलाने की कोशिश है और इससे छात्रों की मानसिक शांति पर असर पड़ता है. फिलहाल नीट की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने वाली है और इसे राजनीतिक शिकार का विषय बनाना न केवल अनुचित है बल्कि भावी पीढ़ी के साथ खिलवाड़ है।केंद्र सरकार का ध्यान हमेशा छात्रों के लिए उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करने पर है।

नीट परीक्षार्थियों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। केंद्र सरकार छात्रों को आश्वस्त करना चाहते है कि उनकी सभी चिंताओं का निष्पक्षता और समता के साथ समाधान किया जाएगा। किसी भी छात्र को नुकसान नहीं होगा और किसी भी बच्चे का करियर खतरे में नहीं पड़ेगा।नीट परीक्षा से संबंधित तथ्य माननीय सर्वोच्च न्यायालय के संज्ञान में हैं। केंद्र सरकार. माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार छात्रों की भलाई के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करेंगे। NEET 2024 की काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी और इस दिशा में बिना किसी भ्रम के आगे बढ़ना अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

Modi Sarkar ने 1563 छात्रों को दिए गए अनुग्रह अंक तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिए उन्हें दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा।
यदि वे छात्र दोबारा परीक्षा नहीं देना चाहते हैं, तो 5 मई को आयोजित परीक्षा के आधार पर उनके अंकों को ध्यान में रखा जाएगा।

What Is NEET Exam?

The Full Form National Eligibility-cum-Entrance Test (अंडरग्रेजुएट) या NEET (UG), पूर्व में ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट (AIPMT)), उन छात्रों के लिए एक अखिल भारतीय प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा है जो अंडरग्रेजुएट मेडिकल (MBBS) करना चाहते हैं। सरकारी और निजी संस्थानों में डेंटल (BDS) और आयुष (BAMS, BUMS, BHMS, etc.) पाठ्यक्रम…

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या समकक्ष डिप्लोमा होना चाहिए, जिसमें मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में Physics, Biology/Biotechnology, Chemistry, और English शामिल हों। 12वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी नीट परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

NEET के Exam में पास होने के लिए आपको category wise marks दिए गए हैं कोनसे है जानिये?

  • अनारक्षित/ईडब्ल्यूएस के लिए Cut off marks हैं 720-138 और cut of percentage 50% हैं
  • ओबीसी/एससी/एसटी के लिए Cut off marks हैं 137-108 और cut of percentage 40% हैं
  • अनारक्षित/ईडब्ल्यूएस-पीडब्ल्यूडी Cut off marks हैं 137-122 और cut of percentage 45% हैं
  • ओबीसी/एससी/एसटी-पीडब्ल्यूडी Cut off marks हैं 121-108 और cut of percentage 40% हैं

NEET में कितनी सीटें हैं?

सरकारी एमबीबीएस सीट पाने की अपनी संभावनाओं का आकलन करने के लिए छात्रों के लिए NEET 2024 कटऑफ जानना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, नए मेडिकल कॉलेजों के खुलने से एमबीबीएस की नई सीटें जोड़ी गई हैं। NEET 100,000 से अधिक एमबीबीएस सीटें, 27,868 बीडीएस सीटें, 52,720 आयुष सीटें और 603 बीवीएससी और एएच सीटें प्रदान करता है।

NEET के लिए अच्छा अंक क्या है?

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments