Samsung Meaning of the name of

Samsung के संस्थापक के अनुसार, कोरियाई हंजा Samsung(三星) का अर्थ तीन सितारे है। तीनों का अर्थ किसी बड़ी, असंख्य और शक्तिशाली चीज़ से है,जबकि तारे का अर्थ शाश्वत या शाश्वत से है। 
Founder : Lee Byung- chul

A Journey of Samsung

1938-1970

ली ब्युंग-चुल, Samsung के संस्थापक
1938 में, जापानी-शासित कोरिया के दौरान, उइरयोंग काउंटी के एक बड़े जमींदार परिवार के ली ब्यूंग-चुल (1910-1987) पास के डेगू शहर में चले गए और मित्सुबोशी ट्रेडिंग कंपनी (株式会社三星商会 (काबुशिकी गैशा मित्सुबोशी शोकाई)) की स्थापना की।

या सैमसंग सांघो (주식회사 삼성상회)। सैमसंग की शुरुआत सु-डोंग (अब इंग्यो-डोंग) में स्थित चालीस कर्मचारियों के साथ एक छोटी व्यापारिक कंपनी के रूप में हुई थी। यह सूखी मछली, स्थानीय रूप से उगाए जाने वाले किराने का सामान और नूडल्स का कारोबार करता था।

कंपनी समृद्ध हुई और 1947 में ली ने अपना मुख्य कार्यालय सियोल में स्थानांतरित कर दिया। जब कोरियाई युद्ध छिड़ गया, तो उन्हें सियोल छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने बुसान में चेइल जेडांग नामक चीनी रिफाइनरी शुरू की। 1954 में, ली ने चेल मोजिक की स्थापना की और चिम्सन-डोंग, डेगू में संयंत्र का निर्माण किया। यह देश में अब तक की सबसे बड़ी ऊनी मिल थी। [उद्धरण वांछित]

Samsung ने कई अलग-अलग क्षेत्रों में विविधता लाई। ली नेसैमसंग को उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में अग्रणी के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया। सैमसंग बीमा, प्रतिभूति और खुदरा जैसे व्यवसाय में चला गया।

1947 में, ह्योसंग समूह के संस्थापक चो होंग-जाई ने सैमसंग के संस्थापक ली ब्यूंग-चुल के साथ संयुक्त रूप से सैमसंग मुल्सन गोंगसा या Samsung Trading Corporation,नामक एक नई कंपनी में निवेश किया। ट्रेडिंग फर्म बढ़कर वर्तमान Samsung C&T Corporation. . बन गई।

कुछ वर्षों के बाद, प्रबंधन शैली में मतभेदों के कारण चो और ली अलग हो गए। चो 30 इक्विटी शेयर चाहता था।सैमसंग समूह को सैमसंग समूह और ह्योसंग समूह, हैंकूक टायर और अन्य व्यवसायों में विभाजित किया गया था।

1960 के दशक के अंत में, Samsung Group ने इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में प्रवेश किया। इसने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेस, सैमसंग इलेक्ट्रो-मैकेनिक्स, सैमसंग कॉर्निंग और Samsung सेमीकंडक्टर एंड टेलीकम्युनिकेशंस जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक्स-संबंधित डिवीजनों का गठन किया और सुवॉन में सुविधा खोली।

इसका पहला उत्पाद एक श्वेत-श्याम टेलीविजन सेट था।[20] ब्यूंग-चुल टोंगयांग ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के भी मालिक थे, जो एक निजी रेडियो और टेलीविजन कंपनी थी, जो 1964 से 1980 तक अस्तित्व में थी, कोरियाई सरकार द्वारा अनुमति दिए गए मीडिया आउटलेट्स की संख्या की समीक्षा के बाद इसे बंद कर दिया गया।

सैमसंग के साथ अपने संबंधों की बदौलत टीबीसी को शुरुआती सफलता मिली, जिससे उसके टेलीविजन सेटों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई।

1970-1990

1980 में, Samsung ने गुमी-आधारित हंगुक जोंजा टोंगसिन का अधिग्रहण किया और दूरसंचार हार्डवेयर में प्रवेश किया। इसके शुरुआती उत्पाद स्विचबोर्ड थे। इस सुविधा को टेलीफोन और फैक्स विनिर्माण प्रणालियों में विकसित किया गया और यह Samsung के मोबाइल फोन निर्माण का केंद्र बन गया।

उन्होंने अब तक 800 मिलियन से अधिक मोबाइल फोन का उत्पादन किया है। कंपनी ने 1980 के दशक में उन्हें सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के तहत एक साथ समूहीकृत किया।

1987 में संस्थापक ली की मृत्यु के बाद, Samsung समूह पांच व्यावसायिक समूहों में विभाजित हो गया – Samsung Group, शिनसेगा समूह, सीजे समूह, हंसोल समूह और जोंगअंग समूह। शिनसेगा (डिस्काउंट स्टोर, डिपार्टमेंट स्टोर) मूल रूप से Samsung Group का हिस्सा था, अलग हो गया 1990 के दशक में Samsung Group से सीजे ग्रुप (फूड/केमिकल्स/एंटरटेनमेंट/लॉजिस्टिक्स), हैंसोल ग्रुप (पेपर/टेलीकॉम), और जोंगएंग ग्रुप (मीडिया) के साथ।

आज ये अलग हुए समूह स्वतंत्र हैं और वे Samsung Group का हिस्सा नहीं हैं या उससे जुड़े नहीं हैं। हंसोल समूह के एक प्रतिनिधि ने कहा, “केवल व्यापार जगत को नियंत्रित करने वाले कानूनों से अनभिज्ञ लोग ही इतनी बेतुकी बात पर विश्वास कर सकते हैं”, उन्होंने आगे कहा,

“जब हंसोल 1991 में सैमसंग समूह से अलग हो गया, तो उसने सैमसंग सहयोगियों के साथ सभी भुगतान गारंटी और शेयर-होल्डिंग संबंध तोड़ दिए।” ।” हंसोल समूह के एक सूत्र ने दावा किया, “Samsung Group से अलग होने के बाद से हंसोल, शिंसेगा और सीजे स्वतंत्र प्रबंधन के अधीन हैं”।

एक शिनसेगा डिपार्टमेंट स्टोर के कार्यकारी निदेशक ने कहा, “शिनसेगा के पास Samsung Group से जुड़ी कोई भुगतान गारंटी नहीं है”।

1980 के दशक में, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अनुसंधान और विकास में भारी निवेश करना शुरू किया, यह निवेश कंपनी को वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में सबसे आगे ले जाने में महत्वपूर्ण था। 1982 में, इसने पुर्तगाल में एक टेलीविज़न असेंबली प्लांट बनाया 1984 में, न्यूयॉर्क में एक संयंत्र; 1985 में, टोक्यो में एक संयंत्र; 1987 में, इंग्लैंड में एक सुविधा; और 1996 में ऑस्टिन, टेक्सास में एक और सुविधा।

2012 तक, सैमसंग ने ऑस्टिन सुविधा में 13 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है, जो सैमसंग ऑस्टिन सेमीकंडक्टर के नाम से संचालित होता है। यह ऑस्टिन स्थान को टेक्सास में सबसे बड़ा विदेशी निवेश और संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़े एकल विदेशी निवेशों में से एक बनाता है

1987 में, संयुक्त राज्य अमेरिका अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग ने पाया कि दक्षिण कोरिया के Samsung Group ने चिप आविष्कारक, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स इंक. से लाइसेंस के बिना संयुक्त राज्य अमेरिका में अवैध रूप से कंप्यूटर चिप्स बेचे।

SPC-1000, 1982 में पेश किया गया, सैमसंग का पहला पर्सनल कंप्यूटर था (केवल कोरियाई बाजार में बेचा गया) और डेटा को लोड करने और सहेजने के लिए एक ऑडियो कैसेट टेप का उपयोग किया गया था – फ्लॉपी ड्राइव वैकल्पिक था।

1990-2000

1990 के बाद से, सैमसंग ने अपनी गतिविधियों और इलेक्ट्रॉनिक्स का तेजी से वैश्वीकरण किया है; विशेष रूप से, इसके मोबाइल फोन और सेमीकंडक्टर इसकी आय का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत बन गए हैं। इसी अवधि में 1990 के दशक में सैमसंग ने एक अंतरराष्ट्रीय निगम के रूप में उभरना शुरू किया।

सैमसंग की निर्माण शाखा को मलेशिया में दो पेट्रोनास टावर्स, ताइवान में ताइपे 101 और संयुक्त अरब अमीरात में बुर्ज खलीफा में से एक के निर्माण का ठेका दिया गया था।1993 में, ली कुन-ही ने सैमसंग समूह की दस सहायक कंपनियों को बेच दिया,

कंपनी का आकार छोटा कर दिया, और तीन उद्योगों: इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग और रसायन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अन्य परिचालनों का विलय कर दिया। 1996 में, सैमसंग समूह ने सुंगक्यंकवान यूनिवर्सिटी फाउंडेशन का पुनः अधिग्रहण कर लिया।

सैमसंग 1992 में मेमोरी चिप्स का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया और इंटेल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चिप निर्माता है (दुनिया भर में शीर्ष 20 सेमीकंडक्टर मार्केट शेयर रैंकिंग वर्ष दर वर्ष देखें)। 1995 में, इसने अपनी पहली लिक्विड-क्रिस्टल डिस्प्ले स्क्रीन बनाई। दस साल बाद, सैमसंग लिक्विड-क्रिस्टल डिस्प्ले पैनल का दुनिया का सबसे बड़ा निर्माता बन गया। सोनी, जिसने बड़े आकार के टीएफटी-एलसीडी में निवेश नहीं किया था,

सहयोग के लिए सैमसंग से संपर्क किया और 2006 में, दोनों निर्माताओं के लिए एलसीडी पैनल की स्थिर आपूर्ति प्रदान करने के लिए सैमसंग और सोनी के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में एस-एलसीडी की स्थापना की गई।

एस-एलसीडी का स्वामित्व सैमसंग (50% प्लस एक शेयर) और सोनी (50% माइनस एक शेयर) के पास था और यह दक्षिण कोरिया के तंजुंग में अपने कारखानों और सुविधाओं का संचालन करता है। 26 दिसंबर 2011 को, यह घोषणा की गई कि सैमसंग ने इस संयुक्त उद्यम में सोनी की हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

अन्य प्रमुख कोरियाई कंपनियों की तुलना में, सैमसंग 1997 के एशियाई वित्तीय संकट से अपेक्षाकृत सुरक्षित बच गया। हालाँकि, सैमसंग मोटर को काफी घाटे में रेनॉल्ट को बेच दिया गया था। 2010 तक, रेनॉल्ट सैमसंग का 80.1 प्रतिशत स्वामित्व रेनॉल्ट के पास और 19.9 प्रतिशत स्वामित्व सैमसंग के पास था।

इसके अतिरिक्त, सैमसंग ने 1980 से 1990 के दशक तक कई प्रकार के विमानों का निर्माण किया। कंपनी की स्थापना 1999 में कोरिया एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (KAI) के रूप में हुई थी, जो सैमसंग एयरोस्पेस, देवू हेवी इंडस्ट्रीज और हुंडई स्पेस एंड एयरक्राफ्ट कंपनी के तत्कालीन तीन घरेलू प्रमुख एयरोस्पेस डिवीजनों के बीच विलय का परिणाम था। हालाँकि, सैमसंग अभी भी विमान के इंजन और गैस टर्बाइन बनाती है।

2000

2000 में, सैमसंग[किसने? ने वारसॉ, पोलैंड में एक विकास केंद्र खोला। डिजिटल टीवी और स्मार्टफोन में आने से पहले इसका काम सेट-टॉप-बॉक्स तकनीक से शुरू हुआ था। स्मार्टफोन प्लेटफ़ॉर्म को साझेदारों के साथ विकसित किया गया था, जिसे आधिकारिक तौर पर 2008 में मूल सैमसंग सोलस्टाइस डिवाइस और अन्य डेरिवेटिव की लाइन के साथ लॉन्च किया गया था, जिसे बाद में नोट्स, एज और अन्य उत्पादों सहित सैमसंग गैलेक्सी लाइन के डिवाइस में विकसित किया गया था।

2007 में, सैमसंग के पूर्व मुख्य वकील किम योंग चुल ने दावा किया कि वह समूह के अध्यक्ष ली कुन-ही और कंपनी की ओर से रिश्वत देने और सबूत गढ़ने में शामिल थे। किम ने कहा कि सैमसंग के वकीलों ने ली को बचाने के लिए अधिकारियों को “मनगढ़ंत परिदृश्य” में बलि का बकरा बनने के लिए प्रशिक्षित किया, भले ही वे अधिकारी इसमें शामिल नहीं थे।

किम ने मीडिया को यह भी बताया कि सैमसंग द्वारा उन्हें “दरकिनार” कर दिया गया था क्योंकि उन्होंने एक मामले की सुनवाई कर रहे अमेरिकी संघीय जिला न्यायालय के न्यायाधीश को 3.3 मिलियन डॉलर की रिश्वत देने से इनकार कर दिया था, जहां उनके दो अधिकारियों को मेमोरी चिप मूल्य-निर्धारण से संबंधित आरोपों में दोषी पाया गया था।

किम ने खुलासा किया कि कंपनी ने 1,000 सैमसंग अधिकारियों के नाम पर अवैध रूप से खोले गए बैंक खातों के माध्यम से बड़ी संख्या में गुप्त धन जुटाया था – उनके अपने नाम के तहत, 5 बिलियन वोन के प्रबंधन के लिए चार खाते खोले गए थे।

2010 में, सैमसंग [कौन?] ने पांच व्यवसायों पर केंद्रित दस-वर्षीय विकास रणनीति की घोषणा की। इनमें से एक व्यवसाय को बायोफार्मास्यूटिकल्स पर ध्यान केंद्रित किया जाना था, जिसके लिए 2.1 ट्रिलियन की प्रतिबद्धता जताई गई थी।

2012 की पहली तिमाही में, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स यूनिट बिक्री के मामले में नोकिया को पछाड़कर दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया, जो 1998 से बाजार में अग्रणी था।

24 अगस्त 2012 को, नौ अमेरिकी जूरी सदस्यों ने फैसला सुनाया कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स को स्मार्टफोन प्रौद्योगिकी पर अपने छह पेटेंट का उल्लंघन करने के लिए एप्पल को 1.05 बिलियन डॉलर का हर्जाना देना होगा। यह पुरस्कार अभी भी Apple द्वारा अनुरोधित $2.5 बिलियन से कम था। फैसले में यह भी कहा गया कि एप्पल ने मामले में उद्धृत पांच सैमसंग पेटेंट का उल्लंघन नहीं किया है।

सैमसंग ने इस फैसले की निंदा करते हुए कहा कि यह कदम इस क्षेत्र में नवाचार को नुकसान पहुंचा सकता है।[42] इसने दक्षिण कोरियाई फैसले का भी पालन किया जिसमें कहा गया था कि दोनों कंपनियां एक-दूसरे की बौद्धिक संपदा का उल्लंघन करने की दोषी थीं। फैसले के बाद पहले कारोबार में, KOSPI पर सैमसंग के शेयरों में 7.7% की गिरावट आई, जो 24 अक्टूबर 2008 के बाद सबसे बड़ी गिरावट है, 1,177,000 दक्षिण कोरियाई वोन तक।

इसके बाद Apple ने संयुक्त राज्य अमेरिका में आठ सैमसंग फोन (गैलेक्सी एस 4जी, गैलेक्सी एस2 एटीएंडटी, गैलेक्सी एस2 स्काईरॉकेट, गैलेक्सी एस2 टी-मोबाइल, गैलेक्सी एस2 एपिक 4जी, गैलेक्सी एस शोकेस, ड्रॉयड चार्ज और गैलेक्सी प्रीवेल) की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। जिसे अदालत ने अस्वीकार कर दिया।

2013 तक, ताइवान का निष्पक्ष व्यापार आयोग झूठे विज्ञापन के लिए सैमसंग और उसकी स्थानीय ताइवानी विज्ञापन एजेंसी की जांच कर रहा है। मामला तब शुरू हुआ जब आयोग को शिकायतें मिलीं कि एजेंसी ने ऑनलाइन मंचों पर सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रतिस्पर्धियों पर हमला करने के लिए छात्रों को काम पर रखा था।

सैमसंग ताइवान ने अपने फेसबुक पेज पर एक घोषणा की जिसमें उसने कहा कि उसने किसी भी मूल्यांकन रिपोर्ट में हस्तक्षेप नहीं किया है और ऑनलाइन मार्केटिंग अभियानों को रोक दिया है, जिसमें ऑनलाइन मंचों पर सामग्री पोस्ट करना या उस पर प्रतिक्रिया देना शामिल था।

2015 में, सैमसंग को किसी भी अन्य कंपनी की तुलना में अधिक अमेरिकी पेटेंट दिए गए हैं। कंपनी को 11 दिसंबर तक 7,679 उपयोगिता पेटेंट प्राप्त हुए।

गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन की बिक्री 19 अगस्त 2016 को शुरू हुई। हालाँकि, सितंबर 2016 की शुरुआत में, सैमसंग ने फोन की बिक्री निलंबित कर दी और अनौपचारिक रिकॉल की घोषणा की। ऐसा तब हुआ जब फोन की कुछ इकाइयों की बैटरियों में खराबी आ गई, जिसके कारण उनमें अत्यधिक गर्मी पैदा होने लगी, जिससे आग लग गई और विस्फोट हो गए।

सैमसंग ने फोन की वापस ली गई इकाइयों को एक नए संस्करण से बदल दिया; हालाँकि, बाद में पता चला कि गैलेक्सी नोट 7 के नए संस्करण में भी बैटरी में खराबी थी। सैमसंग ने 10 अक्टूबर 2016 को दुनिया भर से सभी गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन को वापस ले लिया और अगले दिन फोन का उत्पादन स्थायी रूप से समाप्त कर दिया।

2018 में, उन्होंने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन की उपस्थिति में भारत के नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया।

2023 में, सैमसंग ने मेमोरी चिप्स के उत्पादन को कम करने के अपने निर्णय की घोषणा की। यह कार्रवाई कंपनी के तिमाही परिचालन लाभ में अनुमानित 96% गिरावट के कारण है – 2022 के 14 ट्रिलियन वॉन से 2023 के 600 बिलियन वॉन तक। उक्त गिरावट को कोविड के बाद कमजोर मांग और धीमी वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इस फैसले के बावजूद कंपनी के शेयरों में 4% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई।

Operations of Samsung

सैमसंग में लगभग 80 कंपनियां शामिल हैं। इसकी गतिविधियों में निर्माण, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, वित्तीय सेवाएं, जहाज निर्माण और चिकित्सा सेवाएं शामिल हैं,और दो अनुसंधान और विकास स्टेशन जिन्होंने चेबोल को “उच्च-पॉलिमर रसायन, आनुवंशिक इंजीनियरिंग उपकरण [और बायोटेक” के उद्योगों में प्रवेश करने की अनुमति दी है। संपूर्ण], एयरोस्पेस, और नैनोटेक्नोलॉजी।”

अप्रैल 2011 तक, सैमसंग समूह में 59 असूचीबद्ध कंपनियां और 19 सूचीबद्ध कंपनियां शामिल थीं, जिनमें से सभी की प्राथमिक सूची कोरिया एक्सचेंज पर थी।

वित्त वर्ष 2009 में, सैमसंग ने 220 ट्रिलियन KRW ($172.5 बिलियन) का समेकित राजस्व दर्ज किया। वित्त वर्ष 2010 में, सैमसंग ने 280 ट्रिलियन केआरडब्ल्यू ($258 बिलियन) का समेकित राजस्व और 19 अगस्त 2011 की स्पॉट दर, 1,084.5 केआरडब्ल्यू प्रति यूएसडी की केआरडब्ल्यू-यूएसडी विनिमय दर के आधार पर 30 ट्रिलियन केआरडब्ल्यू ($27.6 बिलियन) का मुनाफा दर्ज किया। इन राशियों में दक्षिण कोरिया के बाहर स्थित सैमसंग की सहायक कंपनियों से प्राप्त राजस्व शामिल नहीं है।

Samsung Group

  • Native name  :  Samsung 
  • Company type : Private
  • Industry : Conglomerate
  • Founded : 1 March 1938; 86 years ago in Daegu, Japanese Korea
  • Founder : Lee Byung-chul
  • Headquarters :  Samsung Digital City,, Yeongtong-gu, Suwon, South Korea
  • Area served : Worldwide
  • Key people : Lee Jae-yong (chairman)
  • Products :  Clothing, automotive, chemicals, consumer electronics, electronic components, medical equipment, semiconductors, solid-state drives, DRAM, flash memory, ships, telecommunications equipment, home appliances
  • Services : Advertising, construction, entertainment, financial services, hospitality, information and communications technology, medical and health care services, retail, shipbuilding, semiconductor foundry
  • Subsidiaries : Cheil Worldwide
  • Samsung Asset Management
  • Samsung Biologics
  • Samsung C&T Corporation
  • Samsung Electro-Mechanics
  • Samsung Electronics
  • Samsung Engineering
  • Samsung Fire & Marine Insurance
  • Samsung Heavy Industries
  • Samsung Life Insurance
  • Samsung SDI
  • Samsung SDS
  • Samsung Securities
  • Website : samsung.com

Corporate image of Samsung

First Samsung logo (1938)
1969-1979
1979–1993, as Samsung Electronics logo
1993–current, though still used by other Samsung companies than its electronics segment
2015–current, Samsung Electronics’s wordmark and current corporate logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here